दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड

क्रिकेट खेल देश

देश और दुनिया में अपनी गेंदबाजी के दम पर लोहा मनवाने वाले भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को BCCI Annual Awards में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर होने पर पॉली उमरीगर अवॉर्ड देने जा रहा है। ये अवार्ड समारोह रविवार की शाम को मुंबई में आयोजित किया जाएगा। वर्तमान में दुनिया के नंबर 1 ODI गेंदबाज के रूप में रैंकिंग में, बुमराह ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में 5 विकेट हासिल किए हैं, जो इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बन गए हैं। 26 वर्षीय ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 62 विकेट अपने नाम किए जबकि 58 वनडे मैचों में उन्होंने 103 विकेट चटकाए हैं।

टेस्ट ऑपनर चेतेश्वर पुजारा और मिडिल ऑर्डर बैट्समैन मयंक अग्रवाल को भी अवार्ड से नवाजा जाएगा। चेतेश्वर पुजारा को साल 2018-19 में टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए दिलिप सरदेसाई अवॉर्ड दिया जाएगा। उन्होंने इस सेशन में 8 टेस्ट मैच में 52.07 की औसत से 677 रन बनाए थे। वहीं मयंक अग्रवाल, जो पिछले साल दोहरा शतक जमाकर सुर्खियों में आए थे उन्हें बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

वहीं महिला क्रिकेटर्स की बात करें तो लेग स्पिनर पूनम यादव, जिन्हें हाल ही में अर्जुन पुरस्कार मिला था, उनको सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (महिला) पुरस्कार दिया जाएगा। इस बीच भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को 100 वनडे खेलने वाले पहले भारतीय के तौर पर कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट और BCCI लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *