AIFF ने बनाया घरेलू फुटबॉल सीजन का ब्लू प्रिंट, सितंबर में हो सकता है टूर्नामेंट

खेल देश

कोरोना  महामारी जहां भारत समेत दुनियाभर की सारी ही गतिविधियों पर ब्रेक लगा दिया है वहीं खेल से जुड़ी विश्व और घरेलू स्तर की प्रतियोगिताएं और टूर्नामेंट पर भी इसका असर पड़ा है। लेकिन अब धीरे धीरे फिर से इस साल होने वाली खेल टूर्नामेंट को शुरू करने की रूपरेख तैयार की जा रही है। आपको बता दें ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने फिर से भारत मे फुटबॉल शुरू करने के लिए प्रयास शुरू कर दिया है। इस बाबत बीते बुधवार को फुटबॉल फेडरेशन की एग्जीक्यूटिव कमिटी की मीटिंग हुई जिसमें इस साल फुटबॉल टूर्नामेंट से जुड़े कई प्लान तैयार किए गए। सूत्रों की माने तो खेल मंत्रालय की अनुमति मिलने पर शिलांग में इसी साल सितम्बर के महीने में एक फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा सकता है। इस टूर्नामेंट में देश के सारे ही बड़े-बड़े फुटबॉल क्लब हिस्सा लेंगे। बता दें इस साल आई लीग टूर्नामेंट को कोरोना महामरी की वजह से बीच में ही रोक दिया गया था।

बता दें 2021 में होने वाली आई लीग टूर्नामेंट में 12 टीमें खेलने वाली हैं। मोहन बागान टीम आईएसएल में हिस्सा लेने वाली है, इसलिए आई लीग में खेलने के लिए एक नई टीम को मौका दिया जाएगा।

इसके साथ ही बुधवार को फुटबॉल फेडरेशन की एग्जीक्यूटिव कमिटी की मीटिंग में ये भी तय किया गया कि अगले साल एक अलग नॉक आउट टूर्नामेंट का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं 2021 से किसी भी एक टीम में 5 नहीं बल्कि 4 विदेशी फुटबॉलर को खेलने की इजाजत दी गयी है। जिसमें से एक विदेशी खिलाड़ी का एशियाई कोटा से होना जरूरी होगा।

मोहन बागान के बाद देश के एक और बड़े क्लब ईस्ट बंगाल की टीम भी आईएसएल खेलने के लिए कोशिश कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *