उत्तर भारत में कोहरा, दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी

देश मौसम

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। साथ ही, कश्मीर घाटी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ। दिल्ली में आज सुबह यानी मंगलवार को भी बारिश हुई और दिल्ली का न्यूनतम पापमान 12 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि दिल्ली में दिन में आकाश में बादल छाए रहने से न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई। उन्होंने कहा कि हालांकि अगले दो-तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश के कारण तापमान में कमी आने की संभावना है। दिल्ली में सोमवार की शाम और मंगलवार की सुबह हल्की बारिश हुई और अगले 24 घंटे में और बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो साल की इस अवधि का सामान्य तापमान है। वहीं, शहर का न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। इसने कहा कि उत्तर भारत में सात से नौ जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है जिससे दिल्ली में तापमान में गिरावट आएगी।

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी भागों में भारी बारिश और हिमपात की उम्मीद है। इसी समय पंजाब और हरियाणा में भी गरज के साथ वर्षा शुरू होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में छिटपुट जगहों पर बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि की गतिविधियां भी हो सकती हैं। तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। उत्तर पूर्वी भारत और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

कश्मीर में श्रीनगर और अन्य हिस्सों में 2020 का पहला हिमपात हुआ। वहीं, ताजा बारिश की वजह से समूची घाटी में रात के तापमान में सुधार हुआ। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि श्रीनगर शहर सहित समूचे कश्मीर में सुबह से ही हल्की से मध्यम बारिश होती रही।

श्रीनगर में बीती रात तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को बारिश की वजह से भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर 600 से अधिक वाहन फंस गए।

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा हिमपात, जबकि निचले क्षेत्रों और मैदानी इलाकों में बारिश हुई। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि परिणामस्वरूप तापमान सामान्य से छह-सात डिग्री नीचे गिर गया। पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में रातभर हुई बारिश के बाद शीतलहर जारी रही। न्यूनतम तापमान में हालांकि सामान्य से कई डिग्री अधिक वृद्धि देखी गई।

चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान में सामान्य से छह डिग्री अधिक की वृद्धि हुई और यह 11.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, राजस्थान में भी शीतलहर जारी रही। उत्तर प्रदेश ठंडा और सूखा रहा। राज्य के कई इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकतर इलाकों में मंगलवार को गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं, पूर्वी भारत में पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग में सोमवार को तापमान लगभग जमाव बिन्दु के पास रहा। वहीं, राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा हिमपात हुआ और हाड़ कंपा देने वाली सर्दी जारी रही। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में रुक-रुककर बारिश हुई। बद्रीनाथ, केदारनाथ, हेमकुंड साहिब और फूलों की घाटी में भी सोमवार की सुबह ताजा हिमपात हुआ। वहीं, निचले इलाकों में बारिश हुई। गंगोत्री, यमुनोत्री, हारसिल, हर की दून में भी ताजा हिमपात हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *