‘वर्क फ्रॉम होम’ में देखता कौन है, सो 47% कर्मचारी बिना पैंट पहने कर रहें हैं काम !

Corona Virus ई गजबे है! जीवन शैली विदेश

कोरोना महामारी के चलते पूरी दुनिया में ‘वर्क फ्रॉम होम’, यानि घर से काम करने का कल्चर तेजी से बढ़ा है। हाल ही में एक अमेरिकी चैनल में रिपोर्टर का बिना पैंट के एंकरिंग करने का वीडियो वायरल हुआ था जिसके बाद इस पर बहस छिड़ गई, कि क्या घर से काम करते हुए कर्मचारी काम के प्रति उदासीन हो गये हैं, आखिर क्यों अपने पहनावे अपने लुक को लेकर सबका व्यवहार काफी कैजुअल है।

एक सर्वे के अनुसार घर से काम करने के दौरान 47%  कर्मचारी बिना पैंट यानी शॉर्ट्स में ही काम करना पसंद करते हैं। इसी तरह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान 48% पुरुष अपने बाल भी सही नहीं करते हैं। महिला कर्मचारी की तुलना में 3 गुना पुरुष बिना पैंट, मोजे अथवा जूते के ही घर से काम कर रहे हैं।

सर्वे में 7 फीसदी लोगों ने कहा कि वे घर से काम करते समय कभी भी जूता नहीं पहनते हैं। महिलाओं (3%) की तुलना में तीन गुना पुरुषों (9%) ने माना कि वे घर से काम करते समय पैंट, मौजे, जूते, नहीं पहनते हैं। इसी तरह 5% कहते हैं कि वे घर से काम करते समय शायद ही कभी पैंट पहनते हैं, 12% कहते हैं कि वे कभी-कभी पैंट पहन लेते हैं। 53 फीसदी ने ही स्वीकारा कि वे घर से काम करते समय पायजामा पहनते हैं। 

कपड़ों के बाद अब बारी आती है बालों की, अमूमन ऑफिस जाने से पहले चाहें महिला हो या पुरुष अपने बालों को संवारने में काफी वक्त खर्च करते हैं, मगर वर्क फ्रॉम होम के लिए किए गये इस सर्वे में पाया गया कि ऐसे कर्मचारी जो अपने सहयोगियों के साथ घर से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हैं, उनमें 54% का कहना है कि वे वीडियो कॉन्फ्रेंस से पहले अपने बालों को कंघी करते हैं। 51% का मानना हैं कि वे आमतौर पर वीडियो कॉल से ठीक पहले अपना चेहरा धोते हैं। इसी तरह 49% कर्मचारियों ने माना कि वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू करने से पहले दांतों को ब्रश करते हैं।

सर्वे में 39 फीसदी कर्मचारियों ने स्वीकार किया कि वे घर से काम करते वक्त भी अच्छे कपड़े यानी फॉर्मल ड्रेस पहन लेते हैं। इसी तरह 29% ने ये बात मानी कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान वो अपने लैपटॉप को इस तरह सेट करते हैं, ताकि कमर के नीचे का हिस्सा न दिखे। इसी तरह 37% ने माना कि वे रेगुलर शेव कर रहे हैं। महिलाओं से जब पूछा गया कि क्या वे वीडियो कॉन्फ्रेंस से पहले अपने बालों को बनाती हैं तो 70% ने कहा कि हां वे बालों को कंघी करके ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू करती हैं, यानी 30% महिलाएं कंघी को तवज्जो नहीं देती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *